DBT Payment Status Check Without OTP: सरकारी योजना के पैसों कैसे चेक करें –

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
DBT Payment Status Check Without OTP: दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि हमारे खाते में सरकारी योजना के पैसों को ट्रांसफर कर दिया गया या नहीं यदि आपके खाते में किसी भी प्रकार के सरकारी पैसे आते हैं, आप भी अपनी डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पैसे चेक करना चाहते हैं, कि आपके पैसों को रोक दिया गया है या नहीं या आपके पैसे खाते में आ गया यह पूरी जानकारी अब आप भी घर बैठे आसानी से ही चेक कर सकते हैं नीचे यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है कि किस प्रकार से अब आपकी डीबीटी पेमेंट चेक कर सकते हैं.

दोस्तों जब केंद्र सरकारी राज्य सरकार द्वारा आप सभी के खाते में कोई भी सरकारी पैसे भेजे जाते हैं तो आपको नहीं पता होता है कि हमारे खाते में पैसे आ गए हैं या नहीं आप उन पैसों को चेक करने के लिए अपने बैंक अकाउंट की में शाखा में जाना होता है और वहां से आपको अपने पैसों को चेक करना होता है. लेकिन आप सभी सरकार द्वारा जारी किए गए नए डीबीटी पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही अपने मोबाइल से अपने पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं यहां पर आपको पेमेंट स्टेटस चेक करने के बारे में सारी प्रक्रिया दी गई है, ताकि आप आसानी से अपने पेमेंट स्टेटस को चेक कर सके.

DBT Payment Status Check Without OTP
DBT Payment Status Check Without OTP

DBT New Portal Start

दोस्तों आप सभी को बता दे भारत सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए आवेग नए पोर्टल को शुरू कर दिया गया है इस पोर्टल की मदद से अब आप सरकारी पैसों को आसानी से चेक कर सकते हैं आपको सरकारी पैसे जो आपके खाते में भेजे जाते हैं और वह पैसा आपके खाते में आए हैं या नहीं उसकी स्टेटस को अब आप ही आंसर आसानी से चेक कर सकते हैं, इसके लिए अब आप भी आसानी से अपने आधार नंबर मोबाइल नंबर या आप डीपीटी आईडी नंबर से यह नाम से स्टेटस को आसानी से ही आप चेक कर पाएंगे.

See also  Msc 1st Year Admit Card 2024 (एमएससी प्रथम वर्ष एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करे । ) M.sc Admit Card यहां डाउनलोड करें।

गूगल पर सरकार का नया डीबीटी पोर्टल कहां पर खोल सकते हैं, इसके लिए डायरेक्ट लिंक https://dbtdacfw.gov.in/ यह है इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से सरकार का नया पोर्टल खोल सकते हैं, डीबीटी स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए सरकार ने आधिकारिक तौर पर सभी नागरिकों को नई सुविधा दी है, इस पोर्टल का स्टेटस चेक करने का तरीका और स्टेटस ऑप्शन का डायरेक्ट लिंक नीचे मिलेगा,

DBT Beneficiary & Payment Status Check

सरकार की ओर से जारी किए गए नए आपकी पेमेंट लिस्ट को जैसे आपकी पेंशन लिस्ट, -श्रम कार्ड पेमेंट, गैस सब्सिडी या अन्य किसी भी प्रकार के पैसों को अब आप आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हैं यह आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा पोर्टल है जिसकी मदद से अब आपको कहीं भी चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी.

केंद्र सरकार के समय पोर्टल पर अब आधार और मोबाइल नंबर से और बेनेफिशरी आईडी और नाम से भी स्टेटस चेक कर सकते हैं, यानी अब आसानी से स्टेटस चेक करके डीबीटी स्टेटस और पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं केंद्र सरकार के इस पोर्टल पर आधार और मोबाइल नंबर और डीबीटी आईडी नंबर और नाम से स्टेटस चेक करने का ऑप्शन दिया है जो सबसे सरल और आसान बनाता है अब इस पर स्टेटस चेक करने का तरीका देखें, 👇

DBT Beneficiary Status Check

किस प्रकार से अब आप भी अपनी डीबीटी स्टेटस को चेक कर सकते हैं नीचे यहां पर आपको पूरी जानकारी दी है अब आप भी आसानी से अपनी किसी भी प्रकार के सरकारी पैसों को आप आसानी से ही डाउनलोड कर पाओगे नीचे यहां पर आपको डायरेक्ट लिंक दी गई है कॉपी की जाए बताइए कि आप आपको कैसे पैसे चेक करने होंगे.

See also  MA 1st year Time Table: (एमए time table) MA Exam Date Sheet dkkhabar

DBT Payment Online Kaise Check Kare

यदि आप डीबीटी का पैसा चेक करना चाहते है तो आपको PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! वहां से आप यह देख सकते है कि भुगतान के लिए आपकी बेनेफिसिअरी बनाई गयी या नहीं और पेमेंट स्टेटस को भी देख सकते है ! भुगतान से सम्बंधित सभी जानकारी आप निकाल सकते है ! DBT Payment Check करने का प्रोसेस नीचे बताया जा रहा है, जिसे फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपना पेमेंट चेक कर सकते है !

DBT Payment Check Without OTP 2024

अब आप भी नीचे दी गई जानकारी से आसानी से बिना ओटीपी के अपना डीबीटी पेमेंट चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है !
  • इसके बाद आपको Payment Status के ऑप्शन पर आना है !
  • फिर आपको DBT Status Tracker के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
DBT W O 1
  • इसके बाद आपके सामने DBT Status of Beneficiary and Payment Details (Beta ver 1.0) कर पेज खुलकर आ जायेगा !
  • इसके बाद आपको Category में स्कीम का चयन करना है !
  • इसके बाद आपको DBT Status में Payment पर क्लिक करना है !
  • अब आपको Application Id (अपना रजिस्ट्रेशन नंबर) दर्ज कर कैप्चा डालकर Search बटन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने आपकी पेमेंट की सारी डिटेल ओपन हो जाएगी
  • अब आप यहां से अपनी किसी भी प्रकार के पेमेंट को आसानी से चेक कर सकते हैं
  • अब आपको Fund Status :- में Approved by Agency होना चाहिए !
  • इसके बाद Treasury Status : Treasury Signed होना चाहिए !
  • इसके बाद File Status – Bank Receive होना चाहिए तो आपको पेंशन का पैसा बैंक में भेज दिया गया है !
  • अगर आपका File Status- में Payment Pending/Send to Bank दिख रहा है, तो इंतजार करना है जल्द ही आपका पेंशन का पैसा मिल जायेगा !
  • इस तरह से आप पेंशन पैसा ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते है !
See also  Mcom 2nd Year Admit Card 2024 (एमकॉम सेकंड वर्ष एडमिट कार्ड 2024 ) M.com Admit Card यहां डाउनलोड करें।

Important Link

PFMS Official Website CLICK HERE
DBT Payment Status Check 2024 CLICK HERE

इस प्रकार दोस्तों अब आप भी सरकार द्वारा आप सभी के खाते में भेजे गए सरकारी पैसों को आप आसानी से चेक कर सकते हो यदि अभी तक आपने सरकार द्वारा भेजे गए किसी भी प्रकार के पैसों को चेक नहीं किया है तो अब आप ऊपर से आसानी से चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment