PM Kisan Yojana e-KYC: किसानो को KYC अपडेट करने के बाद मिलेंगे 2000 रुपए

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Kisan Yojana e-KYC: दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आप सभी को 1 साल में ₹6000 का आर्थिक सहायता दी जाती है यदि आप सभी के अकाउंट में पहले किसान सम्मान निधि योजना की किस्त आ रही थी और अब आप सभी की किस नहीं आ रही है तो आप सभी को बता दे यदि आपने अभी तक अपनी पीएम किसान योजना केवाईसी नहीं की है तो अब आपको आने वाली किस्त भी नहीं मिलेगी इसलिए यदि आप भी किस्त लेना चाहती है तो आपको इसके लिए अपनी ई केवाईसी करनी होगी किस प्रकार से आपको PM Kisan Yojana e-KYC करनी है नीचे यहां पर आपको ई केवाईसी करने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है ताकि आप भी आसानी से PM Kisan Yojana e-KYC कर सके.

आप सभी किसानों को अपनी ई केवाईसी करना बहुत ही जरूरी हो गया है यदि आप ई केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं दी जाएगी और आप जानती होंगी की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹2000 की धनराशि प्रत्येक चार महीने के बाद आप सभी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है, यदि आपने अभी तक अपनी किस्त को नहीं चेक किया तो आप चेक कर सकते हैं, उससे पहले आप सभी को अपनी केवाईसी करना भी बहुत ही आवश्यक है.

PM Kisan Yojana e-KYC
PM Kisan Yojana e-KYCPM Kisan Yojana e-KYC

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना को लेकर एक नया प्रबंध किया है PM Kisan Yojana e-KYC इसके अंतर्गत जिनके किसानों के खाते में केवाईसी नहीं है PM Kisan Yojana e-KYC उनके लिए यह कार्य पूरा करना अनिवार्य हो गया है अन्यथा उनके लिए योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा अगर उनके खाते में कोई भी कमी है.

See also  LPG Gas Subsidy Check 2024: LPG गैस सब्सिडी अब घर बैठे मोबाइल से चेक करें !

PM Kisan Yojana e-KYC

यदि आपकी केवाईसी करना चाहते तो आप सभी को बता दीजिए अब आप अपने बैंक अकाउंट और आधार कार्ड की मदद से अपनी केवाईसी को आसानी से करवा सकते हैं और इसके लिए आप अपने बायोमेट्रिक या आधार ओटीपी के माध्यम से अपना प्रधानमंत्री किसान योजना के अंदर ईकेवाईसी कर पाएंगे

सभी किसानों के लिए अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना हेतु इस बैंक में जाना आवश्यक होगा जिस बैंक में उन्होंने अपना खाता स्थापित क्या हुआ है जैसे किस ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है PM Kisan Yojana e-KYC उनके लिए यह कार्य आगमन किस्मत से पहले पूरा करवा लेना चाहिए ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल मिल सकता है.

ई केवाईसी के बाद ही दिया जाएगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी के खाते में धनराशि ट्रांसफर की जा रही है केवल या धनराशि उनके खाते में नहीं भेजी जा रही जिनके अकाउंट में कोई दिक्कत आ रही है उनके खाते में यह पैसे नहीं भेजे जा रहे और जिन्होंने अपनी केवाईसी अभी तक नहीं कराई है उनके खाते में भी सरकार की ओर से इन पैसों को नहीं भेजा जा रहा है यदि आपने भी अभी तक केवाईसी नहीं कराई है तो अभी केवाईसी कर सकते हैं

पीएम किसान योजना के लगभग सभी पंजीकृत किसानों ने अपनी ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवा लिया है तथा जो किसान अभी भी इस कार्य से वंचित है वह निरंतर ही ई केवाईसी का कार्य पूरा कर रहे हैं। PM Kisan Yojana e-KYC  बिना ई केवाईसी वाले खाते को ऐसे योजना से निष्कासित भी किया जा सकता है।

See also  Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Kist Money Credit: माझी लाडकी बहीण योजना से लाखों महिलाओं को 4500 रुपए मिलने शुरू, संपूर्ण जानकारी देखें - PM Awas List

बायोमेट्रिक की सहायता से ई केवाईसी

बैंक खाते में ई केवाईसी प्रक्रिया की अनिवार्यता के चलते हुए आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ-साथ बायोमेट्रिक की सहायता से भी ईकेवाईसी को पूरा किया जा रहा है। PM Kisan Yojana e-KYC अगर आपके पास स्वयं का पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है तो आप बायोमेट्रिक से ई केवाईसी करवा सकते हैं।

बायोमेट्रिक के अंतर्गत ही जाने वाली ई केवाईसी को अंगूठा लगाकर पूरा किया जाता है, PM Kisan Yojana e-KYC जो सभी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है की केवाईसी पूरे हो जाने के पश्चात आपके बैंक खाते को एक प्रकार से प्रकट करवा दिया जाता है जिससे कोई भी लाभ आपको बड़े ही आसानी से मिल पाता है.

घर बैठे करें ई केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान है PM Kisan Yojana e-KYC तथा आप एंड्रॉयड मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो अपनी ई केवाईसी को घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं PM Kisan Yojana e-KYC तथा आपके लिए किसी भी ऑनलाइन सेंटर या संबंधित बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है।

मोबाइल ही सहायता से केवाईसी करने के लिए आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर महत्वपूर्ण विवरण को पूरा करना होगा इस प्रक्रिया के चरणों को सफल करने के बाद आप अपनी ई केवाईसी कर सकते हैं एक अग्नि सभी किस्मत का लाभ प्राप्त कर सकते हैं PM Kisan Yojana e-KYC और सभी किस्तों का आसानी से.

PM Kisan Yojana e-KYC Process

  • पहले आपको प्रधानमंत्री कृषि योजना की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मुख्य पृष्ठ पर E-kyc विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप अपना आधार नंबर यहां दर्ज करना होगा।
  • फिर सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर मिलने वाले OTP नंबर को दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है,
  • बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं कामन सर्विस सेंटर पर।
  • यहां आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट कर सकते हैं।
See also  BA 2nd Year Admit Card 2024 (बीए एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करे । ) BA Admit Card यहां डाउनलोड करें।

पीएम किसान योजना की ई केवाईसी कैसे करें?

अब आपको किस प्रकार चाहिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करेंगे नीचे पूरी जानकारी दी गई है.

  • ईकेवाईसी करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा
  • ऑफिशल वेबसाइट की होम पेज पर आपके लिए केवाईसी है तो मुख्य लिंक दी गई होगी उसे पर क्लिक करना होगा उसे लिंक पर क्लिक कर कर आगे बढ़ा होगा.

  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके लिए नए पेज पर पहुंचाया जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालने की आवश्यकता होगी।

  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके लिए ओटीपी दिया जाएगा उसे निर्धारित स्थान पर भरना होगा।
  • अगर आप बायोमेट्रिक की सहायता से केवाईसी करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को चूने एवं अपने की किसी भी उंगली को लगाए।

  • यह चरण पूरा हो जाने के बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें एवं अगले पेज पर पहुंचे।

  • अब आपके लिए स्क्रीन पर सफल ई केवाईसी का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Leave a Comment