NMMS Scholarship Yojana: 9वी 10वी 11वी 12वी के छात्रों को मिल रही 12000 रूपए की स्कालरशिप

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

NMMS Scholarship Yojana: सरकार द्वारा समय समय पर सभी छात्रों के लिए नई-नई योजनाएं चलाती रहती है और इस बार भी आप सभी छात्रों के लिए एक नई स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है और यदि स्कॉलरशिप को लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि कौन सी स्कॉलरशिप है ताकि हम भी इसका लाभ उठा सके तो यहां पर निश्चय विस्तार से पूरी जानकारी दी गई है ताकि आप भी इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन करके आप भी स्कॉलरशिप को पा सके.

यदि आप इस योजना के बारे में नहीं जानते तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत मदद कर सकता है। हम आज अपने इस लेख के माध्यम से आपको NMMS Scholarship Yojana की हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो हमारे साथ जुड़े रहिए और इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

NMMS Scholarship Yojana
NMMS Scholarship Yojana

NMMS Scholarship Yojana

केंद्र सरकार ने NMMS Scholarship Yojana को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत आप सभी को स्कॉलरशिप दी जाएगी मानव संसाधन विकास मंत्रालय और लिटरेसी डिपार्टमेंट द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है इसका पूरा नाम नेशनल मेस्कॉम मेरिट स्कॉलरशिप है इसके अंतर्गत कक्षा 9 से 12वीं तक के सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं और आप भी स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं जो भी छात्र कक्षा 8वीं पास करके 9बी में एडमिशन लिए हैं अब वह इस योजना को लिए अप्लाई कर सकते हैं ताकि आपको भी इसके अंतर्गत स्कॉलरशिप मिल सके.

बताते चलें कि आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए यह छात्रवृत्ति बहुत ज्यादा महत्व रखती है। स्कॉलरशिप केवल छात्रों को तभी मिलती है जब वे इससे संबंधित परीक्षा को पास कर लेते हैं। तो इसलिए अगर आप एक होनहार विद्यार्थी हैं तो आप एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से सरकार से वित्तीय मदद प्राप्त कर सकते हैं।

See also  BA Result 2024: (बीए रिजल्ट 2024) बीए रिजल्ट अब यहां से डाउनलोड कर सकते हैं

NMMS Scholarship Yojana के उद्देश्य

दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है कि भारत में ऐसे आज भी गरीब परिवार है जो अपने बच्चों की पढ़ाई को सही प्रकार से नहीं कर पाते हैं तो इसी को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है ताकि आर्थिक तंगी से जूझ रहे सभी परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई को सही प्रकार से कर पाए तो यहां पर आपको दी गई जानकारी से पता चल गया होगा कि अब आप कैसे आवेदन कर सकते हैं नीचे आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है ताकि आप भी आसानी से ही ऑनलाइन आवेदन कर सके.

पैसों की कमी की वजह से होशियार और मेधावी छात्र अपनी पढ़ाई को कई बार बीच में ही छोड़ देते हैं। इसीलिए सरकार के द्वारा ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना को आरंभ किया गया है। इसके अंतर्गत सरकार ने अपना उद्देश्य बनाया है कि होनहार छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी।

एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना के तहत मिलने वाली राशि

एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति से कमजोर सभी परिवार के व्यक्तियों को ₹12000 की स्कॉलरशिप सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसके लिए आपको आवेदन करना होगा कौन विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके तो नीचे से भी जानकारी दी गई है.

एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना के लिए पात्रता

  • छात्र ने न्यूनतम आठवीं क्लास पास कर ली होनी चाहिए।
  • आवेदन देने वाले विद्यार्थी ने 55% से ज्यादा अंक अवश्य हासिल किए हो।
  • जो छात्र आरक्षित श्रेणी के तहत आते हैं तो इन्हें आठवीं कक्षा में 50% अंक लाने होते हैं।
  • आवेदन देने वाले विद्यार्थी के परिवार की न्यूनतम सालाना आय 100000 रूपए तक होनी चाहिए।
  • ऐसे छात्र जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं केवल इन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा।
See also  September Ration Card List 2024: नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहां से करें नाम चेक

NMMS Scholarship Yojana के लिए चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले सभी लाभार्थियों का एक एग्जाम कराया जाएगा और जो भी एग्जाम में पास होंगे उन सभी बच्चों को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा इसलिए आपको आवेदन करके उसे एग्जाम को देना होगा ताकि आप भी पास करके आप भी स्कॉलरशिप का सके

इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को कक्षा 7 और कक्षा 8 में जो भी विषय पढ़ाए जाते हैं इन पर आधारित प्रश्नों को हल करना होता है। साथ में विद्यार्थियों की तर्क़ क्षमता का परीक्षण भी लिया जाता है जिससे कि सबसे योग्य छात्रों को स्कॉलरशिप दी जा सके।

NMMS Scholarship Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

किस प्रकार से आप एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, आप भी स्कॉलरशिप को पा सकते हैं नीचे यहां पर आपकी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दिए गए ताकि आप भी आसानी से आवेदन करके स्कॉलरशिप को पा सके

  • एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना हेतु सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा।
  • अब यहां पर आपको होम पेज पर एनएमएमएस स्कॉलरशिप योजना वाला एक विकल्प मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को संपूर्ण करना होगा।
  • फिर आपको जो एक आईडी और पासवर्ड मिलेगा आपको इसकी मदद से लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस छात्रवृत्ति का आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको सभी जानकारी सही तरह से दर्ज कर देनी होगी।
  • फिर आपके जो जरूरी दस्तावेज हैं आपको इन्हें भी सही तरह से अपलोड करना होगा।
  • सबसे आखिर में आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करके फिर इसका एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रखना होगा।
See also  Mcom 2nd Year Admit Card 2024 (एमकॉम सेकंड वर्ष एडमिट कार्ड 2024 ) M.com Admit Card यहां डाउनलोड करें।

Leave a Comment