न्यू सब्सिडी के साथ ये रहे 5 बेस्ट Electric Scooter | Best Electric Scooters

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Best Electric Scooters: दोस्तों यदि आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाह रहे हैं और आप जानना चाहते हैं की सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन थे तो आज हम आपको ऐसी पांच सबसे अच्छे लगते की स्कूटर के बारे में जानकारी देने वाले हैं आप इनमें से कोई भी इलेक्ट्रिकल स्कूटर पसंद कर सकते हैं, इंडिया मार्केट में इसकी डिमांड सबसे अधिक बढ़ रही है इन Best Electric Scooters के अंदर आपको बेहतरीन लुक बैटरी बैकअप और अच्छी स्पीड देखने को मिल जाएगी यदि आप भी एक बढ़िया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आप इनमें से किसी भी एक इलेक्ट्रिकल स्कूटर को खरीद सकते हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली है इलेक्ट्रिक स्कूटर है अब आप इन्हें खरीदना चाहते तो आप इन्हें खरीद सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको भी इलेक्ट्रिक स्कूटी लेना पसंद है तो आज हम आपको ऐसी पांच बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटी के बारे में बताने वाले जिसे आप लेकर के बहुत ही शानदार तरीके से चला सकते हो और यह स्कूटी मार्केट में बहुत तेजी से धूम मचा रही है अब आप भी कोई इलेक्ट्रिक स्कूटी लेना चाह रहे हैं तो आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटी को आसानी से ले सकते हैं और हिसाब बहुत ही आसानी से चला सकते हैं इसका बैटरी बैकअप भी आपको बहुत अधिक देखने को मिल जाएगा.

ये रहे 5 बेस्ट Best Electric Scooters

1. BAJAJ CHETAK (URBANE) electric scooter

दोस्तों आप सभी को बता दे की बजाज का स्कूटर आप सभी दो क्वालिटी में देखने को मिल जाएगा जिसमें से स्टैंडर्ड और आप सभी को इनकी कीमत बता दे कि इनमें से पहले कीमत क्रमशः 1.32लाख और 1.23 लाख रूपये है दोनों के अंदर आप सभी को 4.8 kw की मोटर देखने को मिल जाएगी और इसके अंदर आप सभी को 2.9 kwh की बैटरी का उपयोग किया गया है जो कि आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा है, दोनों बैटरी की चार्जिंग की बात की जाए तो एक बार चार्ज करने पर ही है 113 km की iDC रेंज डेड स्कूटी के साथ देखने को मिल जाएगी यह एक अच्छी बॉडी के अंदर आती है इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको मेटल बॉडी देखने को मिल जाएगी जिसकी मजबूती आप सभी को बहुत ही पसंद आएगी मजबूती के मामले में यह स्कूटी नंबर वन है.

Bajaj Chetak Urbane के फीचर्स

बजाज की ओर से एक बहुत बढ़िया इलेक्ट्रिक स्कूटी निकल गई है जो कि आप सभी के लिए बहुत ही शानदार होने वाली है और इसका लुक आपको काफी पसंद आएगा साथ ही साथ दोस्तों इसका बैटरी बैकअप भी आपको बहुत अधिक देखने को मिलने वाला है यह एक बहुत ही मजबूत और शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटी होने वाली है

Bajaj Chetak Urbane TecPac की रेंज और टॉप स्पीड:

दोस्तों यदि आप भी बाजार बजाज की चित चाट अर्बन की रेंज और स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे इस स्कूटी को एक बार चार्ज करने पर यह 113 किलोमीटर तक चल जाती है इसके अंदर आपको बहुत ही अच्छी और दमदार बैठे देखने को मिल जाएगी यह स्पीड के मामले में भी काफी अच्छी है इसकी स्पीड एक 73 किलोमीटर प्रति घंटा है अब आपको यदि अच्छी स्कूटी लेना पसंद है तो आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटी को ले सकते हैं जिसकी स्पीड आप सभी को बहुत अच्छी खासी देखने को मिल जाएगी दिस इस यूट्यूब को चार्ज होने में आपको 3 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा

See also  Atal Pension Yojana: आधार कार्ड धारकों को मिलेंगे हर महीना ₹2000 रूपए, जल्दी से करें आवेदन

Bajaj Chetak Urbane की प्राइसिंग:

इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदना चाहते हैं आप मुझे बजाज की इलेक्ट्रिक बाइक बहुत पसंद आ रही है तो आप सभी को इसकी प्राइस के बारे में जानकारी दे दे कि आपको इसकी शोरूम कीमत 123319 रुपए होने वाली है अब आप सभी को यह बाइक तो पैरेंट के अंदर देखने को मिल जाएगी जिसके अंदर आपको शानदार फीचर और कलर भी देखने को दिए गए हैं अब आपको यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना पसंद है तो आप इस इलेक्ट्रिकल स्कूटी को ले सकते हैं

2. TVS IQUBE

दोस्तों आज हम आपको अगले स्कूटर के बारे में बताने वाले हैं, जो की टीवीएस कंपनी की ओर से आता है यह एक बहुत ही शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसकी थोड़ी कीमत ज्यादा होने वाली है लेकिन आप सभी को यह बहुत ही अच्छी फीचर के साथ देखने को मिल जाएगा आप सभी को इसके बारे में जानकारी दे दे कि यह एक बहुत ही शानदार स्कूटर है जिसकी कीमत 1.36 लाख रूपये होने वाली है इसके अंदर आपको 4.4 kw की पावर मोटर देखने को मिल जाएगी इसके अंदर आप सभी को 3.4 kwh के की बैटरी का उपयोग किया गया है यदि आपके घर में किसी को कुछ चलाना नहीं आता तो इसे आसानी से सीख सकते हैं और चला सकते हैं, यदि इसे आप एक बार चार्ज कर लेते हैं तो एक बार चार्ज करने पर यह 100 km तक चल जाती है.

VIDA Riding Modes Top Speed Range
Eco 50km/H 130-140km (True)
Ride 65km/H 100-110km
Sports 80km/H 50-60km

TVS IQUBE S

आप सभी को TVS IQUBE इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर एक्सीडेंट देखने को मिल जाएगा इसमें आपको 4.4 kw की पावर मोटर देखने को मिल जाएगी इसमें आपको 33 म का तर्क जनरेटर भी दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर आप सभी का 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाला है और इसकी स्पीड 0.40 की एनपीएस की स्पीड 4.2 सेकंड में पकड़ लेती है इसके अंदर आपको 3 पॉइंट 4 के ठीमीयम आयरन बैटरी दी गई है जो कि आप सभी को बहुत ही अच्छी होने वाली है और यदि आप इस बैटरी को एक बार चार्ज कर लेते हैं तो आप 100 किलोमीटर तक अपनी TVS IQUBE इलेक्ट्रिक स्कूटी को चला सकते हैं इसकी कीमत की बात करें तो हम आपको इसकी कीमत 1.35 लाख होने वाली है इसके अंदर आपको दो रीडिंग मोड दिए गए हैं प्रत्येक मोड में आपको जितनी रस और टॉप स्पीड मिलती है

3. vida v1 plus

vida v1 plus

दोस्तों आज हम आपको अगले स्कूटर की बात करने वाले हैं जो है vida v1 plus जो की बहुत ही शानदार स्कूटर है इस स्कूटर की कीमत की बात करें तो 1,05,000 में यह आपको स्कूटर देखने को मिल जाएगा इसके अंदर आपको टच स्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिल जाएगा यह एक ही शानदार स्कूटर है जिसमें आपको 26 लीटर का एक बूस्ट स्पेस भी दिया गया है, जो की बहुत ही अच्छा है इस स्कूटर के डिजाइन आपको काफी पसंद आने वाला है और यह डिजाइन आपको काफी आकर्षित करने वाला है इसके अंदर आपको डिस्क ब्रेक भी देखने को मिल जाएंगे यदि आप इस स्कूटर को एक बार चार्ज कर लेते तो सिंगल चार्जिंग पर यह स्कूटर 100km तक चल जाता है.

Vida V1 Plus: आखिर इतना खास क्यों है ये स्कूटर?

दोस्तों आज हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने वाले हैं जैसे कि आप सभी को पता है आजकल आमदनी कम और खर्च ज्यादा हो रहे हैं तो ऐसे में गाड़ी चलाना बहुत ही मुश्किल होता है और बढ़ती है पेट्रोल की कीमत को देखते हुए सभी आज का इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर जा रहे हैं यदि आप भी अभी इलेक्ट्रिकल स्कूटर लेना चाहते हैं तो आप इसे बेटा भी वनप्लस स्कूटर को ले सकते हैं जो कि आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा स्कूटर है इसी स्कूटर को हीरो कंपनी द्वारा बनाया गया है जो की एक बहुत ही शानदार और कम बजट के अंदर आपको देखने को मिल जाएगा इसकी काफी अच्छी रस और काफी अच्छा बैटरी बैकअप आपको देखने को मिल जाएगा.

See also  Sauchalay Yojana Registration 12000: रजिस्ट्रेशन रुपया 12000 के लिए यहां से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

Ather 450S और Vida V1 + के स्पेसिफिकेशन

Features Ather 450s Vida V1 +
Real Range 90km 100km
Battery 2.9 3.4kwh
Motor 4KW PMSM 3.9kw PMSM
Top Speed 90kmph 80kmph
Charging Time 5hr 15 Minutes 6hr 36 Minutes
0-40kmph 3.9 Seconds 3.4 Seconds
Display 17.7cm Deep View 7′ TFT Touchscreen
Brake Front-Disc, Rear-Disc Front-Disk, Rear-Drum

4. ATHER rizta s

अगले स्कूटर की बात करें तो यह स्कूटर आपको 1,10,000 रुपए में देखने को मिल जाएगा इतनी कीमत पर यह एक मंथ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर जो आपको मोटर के साथ देखने को मिलेगा जो आपको 4.3 kw की पिक पावर मोटर के साथ देखने को मिल जाएगा इसके अंदर आप सभी के लिए तो पॉइंट जो वस बैटरी का उपयोग किया गया है यह स्कूटर सिंगल चार्ज करने पर आप सभी को 80 से 90 km तक की रेंज तक चल जाता है और इस स्कूटर की सीट की बात करें तो इसके अंदर आपको काफी अच्छा स्पीड देखने को मिल जाएगा इस स्कूटर को हाल ही में लॉन्च किया गया है

Ather Rizta की कीमत इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस वेरिएंट S की कीमत 1,09,999 रुपए है, जबकि Rizta Z में दो बैटरी विकल्प मिलते हैं। 2.9 kWh बैटरी पैक के साथ इसकी कीमत 1,24,999 रुपए है और 3.7 kWh बैटरी पैक वाले टॉप-टियर Rizta Z की कीमत 1,44,999 रुपए है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

बैटरी और रेंज बेस एस Rizta S में 2.9 kWh बैटरी पैक मिलेगा, जो सिंगल चार्जिंग में 105 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं दूसरा Rizta Z है, जो 3.7 kWh बैटरी के साथ आएगा। कंपनी के अनुसार, इस वेरिएंट में 125 किमी की रेंज मिलेगी। स्कूटर 0-40 kmph की स्पीड 3.7 सेकंड में हासिल कर सकता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/प्रतिघंटा है।

5. ola s1 pro gen 2

अगले स्कूटर की बात करो टू इंडिया का बेस्ट electric scooter है जिसकी कीमत 1.30 लाख रुपए है और इस कीमत में आपको पीएम ऐसा मोटर देखने को मिल जाएगी जो 11 की उस पावर के साथ देखने को मिलेगी और इसकी मोटर पावर के लिए आपको चाहिए बैटरी का उपयोग किया गया है यदि आप इस स्कूटर की टॉप स्पीड के बारे में जानना चाहती है तो इसकी टॉप स्पीड 120kmph की है, इसके अंदर आपको बहुत सारे स्मार्ट फीचर देखने को मिल जाएगी इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी इसकी बैटरी आपको 8 साल की वारंटी और 80 हज़ार km की वारंटी मिलती है जो कि आपको कोई भी कंपनी इतनी वारंटी के साथ इस स्कूटर को नहीं देती है आप सभी के लिए बहुत ही शानदार स्कूटर होने वाला है.

See also  RRB NTPC Vacancy 2024 :-

Ola S1 Pro Gen 2: बैट्री पैक

इस हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी के तरफ से 4kWh क्षमता वाली लिथियम आयन बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। जो की ip67 रेटिंग के साथ आती है। इसमें लगी बैटरी पर 8 साल की वारंटी मिलती है। वही फास्ट चार्जर की सहायता से एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 196 KM की शानदार रेंज देने में सक्षम है।

Ola S1 Pro Gen 2: पावरफुल मोटर 

आपको बता दे की Ola S1 Pro Gen 2 आज के समय में सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें हमें लंबी रेंज और पावरफुल ड्राइविंग के लिए 5500W की पिक पावर वाली बीएलडीसी हब मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जो की 11000W की पिक पावर प्रोड्यूस करती है। दोस्तों यदि आप इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो इसके अंदर आपको इलेक्ट्रिक स्कूटी में 120 किलोमीटर की टॉप स्पीड देखने को मिल जाएगी जो की एक बहुत ही अच्छी टॉप स्पीड है यह स्पीड आपको काफी पसंद आएगी.

Ola S1 Pro Gen 2: कीमत

दोस्तों अब आप इसकी कीमत के बारे में जानना चाहते कि ओला S1 प्रो ग्रीन तू इलेक्ट्रिक स्कूटर यदि हम खरीदना चाहती है तो हमें कितनी कीमत देनी होगी तो आज आपको बता दे कि भारतीय बाजार में ऑन रोड इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत आप सभी को 145378 रुपए होने वाली है इसे आप अपनी किस्तों पर भी ले सकते हैं आप इसे एमी पर 3250 रुपए मंथली के हिसाब से ले सकते हैं.

Types and Categories

विद्युत स्कूटर कई प्रकार के होते हैं, जो उनके उपयोग और विशेषताओं के आधार पर विभाजित किए जा सकते हैं:

By Range

  • Short Range Electric Scooters: छोटे दूरी के लिए उपयुक्त।
  • Long Range Electric Scooters: लंबी दूरी के लिए उपयुक्त।

By Speed, By Design

  • Low-Speed Electric Scooters: कम गति वाले स्कूटर।
  • High-Speed Electric Scooters: तेज गति वाले स्कूटर।
  • Foldable Electric Scooters: मोड़कर रखने योग्य।
  • Non-Foldable Electric Scooters: स्थायी डिजाइन।

Battery Capacity, Motor Power

  • Lead Acid Battery: कम खर्चीली लेकिन कम चलने वाली।
  • Lithium-Ion Battery: महंगी लेकिन लंबी चलने वाली।
  • 250W Motor: छोटे दूरी के लिए उपयुक्त।
  • 500W Motor: लंबी दूरी और तेज गति के लिए उपयुक्त।

Charging Time

  • Fast Charging: 2-4 घंटे में चार्ज।
  • Standard Charging: 6-8 घंटे में चार्ज।

Applications

विद्युत स्कूटरों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है:

  • Daily Commuting: दैनिक आवागमन के लिए।
  • Delivery Services: डिलीवरी सेवाओं के लिए।
  • Recreational Use: मनोरंजन के लिए।

Benefits

विद्युत स्कूटरों के कई लाभ हैं:

  • Environmentally Friendly: पर्यावरण के अनुकूल।
  • Cost-Effective: खर्च कम।
  • Convenience: उपयोग में आसान।

Challenges and Limitations

हालांकि विद्युत स्कूटरों के कई फायदे हैं, लेकिन उनके कुछ नुकसान भी हैं:

  • Battery Life: बैटरी जीवन सीमित।
  • Initial Cost: शुरुआती लागत अधिक।
  • Charging Infrastructure: चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी।

Latest Innovations

  • Swappable Batteries: अदला-बदली योग्य बैटरी।
  • Smart Features: स्मार्ट सुविधाएं जैसे जीपीएस, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी।
  • Enhanced Safety Features: उन्नत सुरक्षा सुविधाएं।

Future Prospects

  • Better Battery Technology: बेहतर बैटरी तकनीक।
  • Autonomous Features: स्वायत्त सुविधाएं।
  • Increased Range and Speed: बढ़ी हुई रेंज और गति।

Comparative Analysis

विभिन्न विद्युत स्कूटरों की तुलना निम्नलिखित आधार पर की जा सकती है:

  • Price: मूल्य।
  • Features: सुविधाएं।
  • Performance: प्रदर्शन।
  • User Reviews: उपयोगकर्ता समीक्षा।

How to Maintain Your Electric Scooter

  • नियमित रूप से बैटरी की जाँच करें।
  • टायर का प्रेशर जांचें।
  • ब्रेक और अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों का निरीक्षण करें।

ऊपर बताइए स्कूटी में से आपको इलेक्ट्रिक स्कूटी पसंद आ गई होगी यदि अब आप भी स्कूटी ले चाहते हैं तो आप भी किसी भी प्रकार की स्कूटी को ले सकते हैं हमारे इस आर्टिकल का उद्देश्य आप सभी को इलेक्ट्रिक स्कूटी के बारे में बताना था कि आपको कौन सी स्कूटी के अंदर किस तरीके के फीचर देखने को मिल जाएंगे.

Leave a Comment